इस पोस्ट में महान दार्शनिक सुकरात के जीवन से जुडी कुछ कहानियां दी गयी हैं जो उनके विचारों को दिखाता है और ये प्रेरक प्रसंग जीवन जीने की कला सिखाती हैं.
सहन शक्ति
दार्शनिक सुकरात जितने नर्म, सरल व शांत स्वभाव के थे, उनकी पत्नी उतनी ही तेज, गर्म एवं क्रोध की साक्षात् मूर्ति थे, उनकी पत्नी उतनी ही तेज, गर्म एवं क्रोध की साक्षात् मूर्ति थी जब कभी सुकरात कोई पुस्तक पढने बैठते उनकी पत्नी चिल्ला उठती – ”आग लगे इन मरी पुस्तकों को, इन्हीं से ब्याह कर लेना था, मेरे से क्यों किया?” सुकरात हमेशा सुनते रहते परन्तु बोलते कुछ नहीं थे.
एक दिन जब सुकरात अपने कुछ शिष्यों के साथ घर आए तो उनकी पत्नी क्रोध में पागल हो उठी, उसने घर के बाहर पड़े कीचड़ को बरतन में भर कर सुकरात के सिर पर डाल दिया, सुकरात तो शांत रहे, परन्तु उनके एक शिष्य को अपने गुरू का अपमान सहन न हुआ, वह क्रोध में चिल्ला उठा – “यह स्त्री तो दुष्ट है, यह आपके लिए नहीं है.”
सुकरात मुस्कुरा कर बोले – ”नही, यह स्त्री तो मेरे ही योग्य है. यह बार-बार ठोकर लगा कर देखती रहती है कि सुकरात कच्चा है या पक्का. इसके बार- बार ठोकर लगाने से मुझे भी पता लगता रहता है कि मुझमें सहन शक्ति है या नहीं .”
कौन है सुंदर
दार्शनिक सुकरात की शक्लसूरत देखने में अच्छी नहीं थी. एक दिन वह आएने में अपना चेहरा देख रहे थे कि उनका एक शिष्य उनके पीछे आकर खड़ा हो गया, जब उसने उन्हें ऐसा करते हुए देखा तो वह मुस्कुराने लगा.
सुकरात की निगाह अपने शिष्य पर पड़ी तो वे उसके मुस्कुराने का अर्थ समझ गए. उन्होंने शिष्य से कहा, ”आइना देखने से मुझे अपनी कुरूपता का अहसास होता रहा है. यह इसलिए देखता हूँ कि समाज की भलाई के किसी काम में कभी पीछे न रहूँ. इससे मेरी कुरूपता ढक जाती है.”
इतना सुनना था कि उनका शिष्य शर्मिंदा हो गया सिर झुक कर क्षमा माँगी और फिर सकुचाते हुए पूछा – ”इसका अर्थ तो यह हुआ कि रूपवान या सुंदर व्यक्तियों को आइना देखने की कोई जरूरत ही नहीं है, ”सुकरात बोले,” ऐसी बात नहीं है. आइना उन्हें भी देखना चाहिए, केवल इसलिए कि उन्हें ध्यान रहे कि वे जितने सुंदर हैं उतने ही अच्छे और सुंदर काम करें. यदि वे बुरे काम करने लगे तो उनकी सुन्दरता किस काम की ? भलाई के काम करने वाला सबसे अधिक सुंदर होता है. व्यक्ति को अपने विचारों को सुंदर बनाना चाहिए क्योंकि उसका प्रभाव बहरी रंग – रूप पर भी पड़ता है.”
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विवेक की महत्ता
एक बार दार्शनिक सुकरात अपने शिष्यों के साथ बैठे थे. तभी एक ज्योतिषी आकर कहने लगा कि ”वह उसके चेहरे को देखकर पूरा चरित्र बता सकता है.” उल्लेखनीय है कि सुकरात का चेहरा कुरूप था. सुकरात की सहमति के बाद ज्योतिषी ने बताना शुरू किया, ”नथुने बता रहे हैं कि आप में क्रोध की भावना अत्यधिक है, सिर की रचना बता रही है कि आप लालची हैं, आपकी ठुड्डी बता रही है कि आप सनकी हैं, आपके होंठ व दांत बता रहे हैं कि आप हमेशा देशद्रोह को लालायित रहते हैं.”
उनकी ये बातें सुनकर सभी शिष्य भड़क उठे लेकिन सुकरात बिलकुल शांतचित्त से सुनते रहे. अंततः उन्होंने उस ज्योतिषी को बड़ी विनम्रतापूर्वक धन्यवाद दिया एवं पुरस्कार दिया. ज्योतिषी के चले जाने के बाद सुकरात ने शिष्यों की हैरानी को दूर करते हुए कहा कि ”ज्योतिषी बिलकुल सच बोल रहा है, अर्थात् उक्त सभी दुर्गुण मुझ में हैं लेकिन ज्योतिषी एक बात बताना भूल गया कि सभी दुर्गुणों को अपने विवेक से दबाए रखता हूँ.” सुकरात की बात सुन कर शिष्यों को विवेक की महत्ता का ज्ञान हुआ.
अहंकार
एक फकीर सुकरात को मिलने गया वह फकीर चीथड़े पहनता था, त्यागी था. उसके कपड़ों में जगह-जगह छेद थे मगर चलता बहुत अकड कर था.
सुकरात से उसने कहा कि, ”तुम अभी तक भोग में पड़े हो. मुझे देखो, सब छोड़ दिया, चीथड़े पहनता हूँ, यह त्याग है, तुम सत्य की बातें ही करते रहोगे कि कभी त्यागी का जीवन भी जिओगे ?” सुकरात ने कहा, “क्षमा करें, दुःख न मानना, मगर तुम्हारे कपड़ों के छिद्र में से सिवाय तुम्हारे अहंकार के मुझे कुछ और झांकता दिखाई नहीं पड़ता.”
मनुष्य और पशु
सुकरात किसी सभा को सम्बोधित कर रहे थे. भीड़ में से एक व्यक्ति उठा और उसने सुकरात की पीठ पर लात मार दी. इससे भीड़ उत्तेजित हो गई और उस व्यक्ति को मरने पर उतारू हो गई, लोगों ने कहा, ”ऐसे दुष्ट को दण्ड मिलना ही चाहिए.”
सुकरात ने सबको शांत किया और मुस्कुराते हुए कहा, ”यह बताओ कि अगर कोई पशु हमें लात मार दे तो हम क्या करें? क्या हम भी उसे लात मारे? ”मनुष्यत्व और पशुत्व में कोई अंतर नहीं है?
सुकरात की यह बात सुनकर सब निरुत्तर हो गए और खामोश होकर उनका भाषण सुनने लगे.
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Socrates Real Life Stories
Sahan shakti
Daarshanik Sukaraat jitane narm, saral va shaant svabhaav ke the, unakee patnee utanee hee tej, garm evan krodh kee saakshaat moorti the, unakee patnee utanee hee tej, garm evan krodh kee saakshaat moorti thee jab kabhee sukaraat koee pustak padhane baithate unakee patnee chilla uthatee – “aag lage in maree pustakon ko, inheen se byaah kar lena tha, mere se kyon kiya?” sukaraat hamesha sunate rahate parantu bolate kuchh nahin the.
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Sukaraat muskura kar bole – “nahee, yah stree to mere hee yogy hai. yah baar-baar thokar laga kar dekhatee rahatee hai ki sukaraat kachcha hai ya pakka. isake baar- baar thokar lagaane se mujhe bhee pata lagata rahata hai ki mujhamen sahan shakti hai ya nahin. “
Kaun hai Sundar
Daarshanik Sukaraat kee shaklasoorat dekhane mein achchhee nahin thee. ek din vah aaene mein apana chehara dekh rahe the ki unaka ek shishy unake peechhe aakar khada ho gaya, jab usane unhen aisa karate hue dekha to vah muskuraane laga.
Socrates kee nigaah apane shishy par padee to ve usake muskuraane ka arth samajh gae. unhonne shishy se kaha, “aaina dekhane se mujhe apanee kuroopata ka ahasaas hota raha hai. yah isalie dekhata hoon ki samaaj kee bhalaee ke kisee kaam mein kabhee peechhe na rahoon. isase bharee kuroopata dhak jaatee hai. itana sunana tha ki unaka shishy sharminda ho gaya sir jhuk kar kshama maangee aur phir sakuchaate hue poochha – “isaka arth to yah hua ki roopavaan ya sundar vyaktiyon ko aaina dekhane kee koee jaroorat hee nahin hai,”
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Vivek kee Mahatta
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unakee ye baaten sunakar sabhee shishy bhadak uthe lekin sukaraat bilakul shaantachitt se sunate rahe. antatah unhonne us jyotishee ko badee vinamrataapoorvak dhanyavaad diya evan puraskaar diya. jyotishee ke chale jaane ke baad sukaraat ne shishyon kee hairaanee ko door karate hue kaha ki “jyotishee bilakul sach bol raha hai, arthaat ukt sabhee durgun mujh mein hain lekin jyotishee ek baat bataana bhool gaya ki sabhee durgunon ko apane vivek se dabae rakhata hoon. “sukaraat kee baat sun kar shishyon ko vivek kee mahatta ka gyaan hua.
Ahankaar
ek phakeer Sukaraat ko milane gaya vah phakeer cheethade pahanata tha, tyaagee tha. usake kapadon mein jagah-jagah chhed the magar chalata bahut akad kar tha. sukaraat se usane kaha ki, “tum abhee tak bhog mein pade ho. mujhe dekho, sab chhod diya, cheethade pahanata hoon, yah tyaag hai, tum saty kee baaten hee karate rahoge ki kabhee tyaagee ka jeevan bhee jioge? ” Sukaraat ne kaha,” kshama karen, duhkh na maanana, magar tumhaare kapadon ke chhidr mein se sivaay tumhaare ahankaar ke mujhe kuchh aur jhaankata dikhaee nahin padata. ”
Manushy aur Pashu
Sukaraat kisee sabha ko sambodhit kar rahe the. bheed mein se ek vyakti utha aur usane sukaraat kee peeth par laat maar dee. isase bheed uttejit ho gaee aur us vyakti ko marane par utaaroo ho gaee, logon ne kaha, “aise dusht ko dand milana hee chaahie.”
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Sukaraat ne sabako shaant kiya aur muskuraate hue kaha, “yah batao ki agar koee pashu hamen laat maar de to ham kya karen? kya ham bhee use laat maare? “manushyatv aur pashutv mein koee antar nahin hai?
Sukaraat kee yah baat sunakar sab niruttar ho gae aur khaamosh hokar unaka bhaashan sunane lage.
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