मूर्ति पूजा क्यों? स्वामी विवेकानन्द की कहानी
लोग अक्सर यह बहस करते हैं कि मूर्ति पूजा की क्या प्रासंगिकता है. लोग इसके लिये तरह तरह के तर्क देते हैं – कुछ पक्ष में तो कुछ विपक्ष में. पवित्र मूर्तियों के बगैर मन्दिर, मन्दिर नहीं कहलाता. मूर्ति के बिना तो वह एक इमारत ही माना जायेगा. लोगों के रहने से उस घर का महत्व होता है, ठीक उसी प्रकार मूर्तियों से मन्दिर का अस्तित्व होता है.
एक बार की बात है, स्वामी विवेकानन्द अलवर के राजदरवार में पहुंचे. वहाँ के युवा नरेश अविश्वासी प्रवृत्ति के थे. धर्म की चर्चा छिड़ी और ईश्वर के अस्तित्व पर विचार हुआ तो अलवर नरेश बोले – ”स्वामी जी, आप किस प्रभु की बातें कर रहे हैं? क्या आपको लगता नहीं कि प्रभु मन्दिर में पत्थर की मूर्तियों के रूप में मौजूद हैं?” युवा नरेश की बात पर स्वामी जी ने सहमति जताई. इस पर अलवर नरेश बोले – ”अब आप ही बताइए क्या भगवान पत्थर की मूर्ति में मिल सकता है?” अलवर नरेश की अविश्वास भरी बातें सुनकर स्वामी जी पास में बैठे मुख्यमंत्री की ओर घूमे और उससे बोले – ”कृपया मुझे अपने महाराज की एक फोटो ला दीजिए.” जब मंत्री ने उन्हें फोटो दे दी तो स्वामी जी ने उससे कहा – ” अब आप कृपा कर इस फोटो पर थूकिये. क्योंकि यह महाराज नही, उनकी तस्वीर मात्र है.”
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महाराज के फोटो पर थूकने की बात सुन मंत्री सहम कर बोला – ”नहीं, मैं ऐसा कैसे कर सकता हूँ?” तब स्वामी जी ने अलवर नरेश से कहा – “महाराज, क्या आपको मेरी बात समझ में आई. यह पत्थर की देव प्रतिमा भी आप जैसे राजा की तरह ही है. मुख्यमंत्री ने फोटो पर थूकने से मना किया, चूँकि वह फोटो महाराज का प्रतिनिधित्व करती थी. वह फोटो मात्र पेंटिंग थी जो न तो बोल सकती थी और न हिल-डुल सकती थी.”
तत्पश्चात स्वामी जी ने पत्थर की मूर्त में भगवान होने का महत्व बताया. उन्होंने कहा – “मूर्ति में भगवान हैं. भगवान मीलों दूर बैठकर भी आपके निकट की बात सुन सकता है – ”स्वामी जी ने शुकदेव के पिता महर्षि वेदव्यास का उद्धरण देते हुए बताया कि किस प्रकार उन्होंने एक वृक्ष में प्रवेश कर लिया था. स्वामी जी ने आदिशंकराचार्य द्वारा एक राजा के मृत शरीर में प्रवेश करने के चमत्कार को भी बताया. उन्होंने कहा – ” भगवान निश्चय ही ऐसा कर सकता है. भगवान हमारे वांछित आकारों में प्रकट हो जाता है. शंकराचार्य के दर्शन के अनुसार –
सर्व गतस्थापि ब्राह्मण: उपलब्धर्थ
स्वामि विशेषो न विषधयते शालग्राम ईव विष्णो |
रामानुजाचार्य ने श्री भाष्य में कहा है –
सर्वग्रोपि भगवान स्वमहिम्मा स्वसाधारण शक्तिमतया |
च उपासक काम पूरनाय चक्षुरादी स्थानमु यश्यो भवति ||
यद्दपि ईश्वर अपनी सर्वशक्तयों के साथ सब जगह व्याप्त है, लेकिन वह भक्त की प्राथर्ना स्वीकार के लिए पत्थर में भी प्रकट होता है.
कहने का तात्पर्य है कि मूर्ति पूजन के पीछे तत्व ज्ञान है, दर्शन है. मूर्ति के जरिये आँखों से भगवान को देखना सिखाया जाता है, भगवान को खोजना नहीं, स्वामी नारायण के जितने भी मन्दिर इस देश और इस देश के बाहर बने हैं, उन सभी में भगवान की भव्य मूर्तियाँ स्थापित हैं.
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Idol Worship Swami Vivekananda Story
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Shankaracharya ke darshan ke anusaar –
sarv gatasthaapi braahman: upalabdharth
svaami vishesho na vishadhayate shaalagraam eev vishno.
Ramanujacharya ne shree bhaashy mein kaha hai –
sarvagropi bhagavaan svamahimma svasaadhaaran shaktimataya.
ch upaasak kaam pooranaay chakshuraadee sthaanamu yashyo bhavati.
Yaddapi eeshvar apanee sarvashaktayon ke saath sab jagah vyaapt hai, lekin vah bhakt kee praatharna sveekaar ke lie patthar mein bhee prakat hota hai.
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Kahane ka taatpary hai ki murti poojan ke peechhe tatva gyaan hai, darshan hai. moorti ke jariye aankhon se bhagavaan ko dekhana sikhaaya jaata hai, bhagavaan ko khojana nahin, svaamee naaraayan ke jitane bhee mandir is desh aur is desh ke baahar bane hain, un sabhee mein bhagavaan kee bhavy moortiyaan sthaapit hain.
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